सेन्ट्रल पीस कमेटी की बैठक-भ्रामक खबरों के प्रसार से बचे-जिलाधिकारी

11

औरैया 13 जून 24-जिलाधिकारी नेहा प्रकाश व पुलिस अधीक्षक चारू निगम ने कलेक्ट्रेट सभागार में आगामी त्यौहार गंगा दशहरा एवं ईद-उल-जुहा (बकरीद) को दृष्टिगत रखते हुए जनपद में साम्प्रदायिक सौहार्द एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने हेतु सेन्ट्रल पीस कमेटी की बैठक की। इस दौरान जिलाधिकारी ने बैठक में आये सभी सम्भ्रान्त नागरिकों से कहा कि विगत वर्षों की तरह सभी धर्मों के लोग आपसी भाईचारे से सभी त्योहार मिलजुल कर मनाये। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की भ्रामक खबरों को प्रसारित करने से बचे और कोई भी इस प्रकार की सूचना यदि उन्हे प्राप्त होती है तो उसकी सूचना तत्काल जिला प्रशासन को दे ताकि उस सूचना की जांच करते हुए उसका निस्तारण कराया जा सके। उन्होने बताया कि शासन से स्पष्ट निर्देश दिये गये है कि त्यौहारों को पारम्परिक ढंग से मनाया जाए और किसी भी प्रकार की नई परम्परा की शुरुआत न की जाये। उन्होंने सभी नगर पालिका एवं नगर पंचायत के अधिशाषी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि खास तौर से त्यौहार के समय अपने-अपने क्षेत्रों में पानी, बिजली और साफ सफाई की व्यवस्था बेहतर रखें। उन्होने सभी जनपद वासियों से गंगा दशहरा एवं व ईद-उल-उज्जुहा (बकरीद) को आपसी मिल जुल के साथ मनाने को कहा। उन्होंने कहा कि सभी धर्मों के त्यौहारों का एक ही मकसद होता है कि दूसरों की भावनाओं को आहत किये बिना हर्षोंल्लास के साथ त्यौहार को मनायें। उन्होंने कहा कि बकरीद पर बीमार/प्रतिबंधित पशुओं की बलि न दें, जिससे कि बीमारी फैलने की आशंका न रहे।
पुलिस अधीक्षक चारू निगम ने सभी क्षेत्रीय पुलिस अधिकारी से कहा कि आगामी दिनों में आने वाले त्यौहारों के दृष्टिगत सुरक्षा से सम्बन्धित सारी तैयारियां पूर्ण कर ली जाये, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये कि सार्वजनिक सड़कों पर नमाज या अन्य किसी प्रकार के कार्य न किये जाये, प्रतिबन्धित जानवरों की कुर्बानी न की जाये, किसी प्रकार की अफवाह फैलाने सम्बन्धी मैसेज प्राप्त होते हैं, तो उसके सम्बन्ध में जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन को तत्काल अवगत कराया जाये। उन्होने समस्त सम्बन्धित क्षेत्राधिकारियों एवं थाना/चौकी प्रभारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने अपने क्षेत्र के संभ्रांत नागरिकों एवं पीस कमेटी के सदस्यों से समन्वय स्थापित करते हुए जनपद में भाईचारा, साम्प्रदायिक सौहार्द एवं शांति व्यवस्था बनाये रखना सुनिश्चित करें। इस दौरान उपस्थिति धर्मगुरू व पीस कमेटी के सदस्यों ने कहा कि जनपद में हम लोग त्यौहार को आपसी सौहार्द व प्रेम के साथ मनाते हैं, कभी किसी प्रकार की अप्रिय घटना नहीं घटित हुई है, हम लोग इस बार भी आपसी भाई-चारे व प्रेम व सौहार्द के साथ आगामी त्योहारों को मनायेेगें। उन्होंने कहा कि कुर्बानी के पश्चात पशुओं के अवशेषों को मिट्टी में गड्ढा खोदकर अवश्य दफ़ना दिया जाए।
बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व महेंद्र पाल सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ सुनील कुमार वर्मा, उप जिलाधिकारी अजीतमल रामअवतार, समस्त क्षेत्राधिकारी, समस्त थानाध्यक्ष, समस्त नगर पालिका/नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी सहित गणमान्य नागरिक आदि उपस्थित रहे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें